Advertisement

patna

  • Apr 21 2017 6:12AM

आपदा को व्यापक परिदृश्य मे देखने की जरूरत : प्रो चंद्रशेखर

पटना : आपदा प्रबंधन मंत्री प्रो चंद्रशेखर ने कहा कि आपदा को  व्यापक परिदृृश्य मे देखने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि विद्यालय के माध्यम से हम पूरे समाज, राज्य व देश को आपदाओं से सुरक्षित बना सकते हैं. मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम पर आयोजित कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए मंत्री ने उक्त बातें कही. उन्होंने फाउंडेशन हजार्ड सोसायटी व थलेस फाउंडेशन द्वारा तैयार विद्यालय सुरक्षा एप का लोकार्पण किया. उन्होंने कहा कि विद्यालय की आपदा से सुरक्षा की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम है. 
 
राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन  बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद एवं यूनिसेफ द्वारा संयुक्त रूप से किया गया.  बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व्यास जी ने कहा कि बचपन मे सीखी गयी बातें जीवन भर याद रहती हैं.
 
उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का नोडल विभाग शिक्षा विभाग है तथापि प्राधिकरण इस कार्यक्रम के लिए अपना यथा संभव तकनीक सहयोग प्रदान करेगा. इस कार्य योजना को विद्यालयों में बच्चों के बीच भी ले जाया जायेगा जिससे उनकी समझ को भी इसमें शामिल किया जा सके. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य कमल किशोर ने कहा कि बिहार विद्यालय सुरक्षा के क्षेत्र में देश के अग्रणी राज्यों में है. 
 
हम स्कूलों में आपदा प्रबंधन की शिक्षा किस प्रकार दें कि यह उनके जीवन का एक अंग बन सके. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशालय संजय सिंह ने कहा कि विद्यालयों में आपदा प्रबंधन की शिक्षा बच्चों को सुगम रूप में प्रदान किया जाना चाहिए. 
 
कार्यशाला में बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य डॉ उदय कांत  मिश्र, फायरब्रिगेड के महानिदेशक पी एन राय, प्राईवेट स्कूल वेल्फेयर एसोसियेशन के अध्यक्ष शमाइल अहमद, यूनिसेफ के बंकु बिहारी सरकार व घनश्याम मिश्र, प्राधिकरण के परियोजना पदाधिकारी डॉ पल्लव कुमार ने भी विद्यालय सुरक्षा पर अपने विचार रखे.  कार्यक्रम का संचालन प्राधिकरण के वरीय सलाहकार अनुज तिवारी ने किया.
 

Advertisement

Comments

Advertisement