Advertisement

Markets

  • May 13 2017 3:46PM

PowerBikes : रफ्तार के शौकीनों के लिए बाजार में धूम मचा रहीं ये बाइक्स

PowerBikes : रफ्तार के शौकीनों के लिए बाजार में धूम मचा रहीं ये बाइक्स

युवा पीढ़ी बाइक्स को लेकर शुरू से क्रेजी रही है. बात जब पावर बाइक्स की हो, तो इन्हें लेकर युवाआें जुनून देखने लायक होता है. रफ्तार के शौकीनों के लिए बाइक की कीमत से ज्यादा उसकी पावर और परफॉर्मेंस मायने रखती है. यही वजह है कि लाखों रुपये की महंगी बाइक भी आसानी से बिक रही है. युवा इसे काफी पसंद कर रहे हैं. इन कंपनियों में ह्योसंग, केटीएम से लेकर यामाहा, हीरो मोटोकाॅर्प, होंडा, सुजुकी, बजाज सहित कई कंपनियां शामिल हैं.

आइए नजर डालें होश उड़ा देनेवाले पावर, परफॉर्मेंस और स्पीड से लैस कुछ बाइक्स पर, जो बाजार में इन दिनों धूम मचा रही हैं.

सुजुकी जिक्सर एसएफ


यह बाइक सुजुकी इको परफाॅर्मेंस टेक्नोलॉजी से लैस है. कम फ्यूल कंजप्शन में बाइक पूरी पावर देती है. 155 सीसी वाली इस बाइक की माइलेज 50-55 किलोमीटर प्रति लीटर है. स्पेशल एडिशन की इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत 92,327 रुपये है. इसकी खूबियों में रियर सस्पेंशन, दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक, मेंटनेंस फ्री बैटरी, गियर इंडीकेटर आदि शामिल है. ब्लू और ग्रे कलर में यह उपलब्ध है.

ह्योसंग एसटी7


700 सीसी की इस बाइक में कई खूबियां हैं. इसकी एक्स शोरूम कीमत 6,45,000 रुपये है. पहली गियर में ही यह बाइक 90 की रफ्तार पकड़ लेती है. बाइक को और खूबसूरत बनाने के लिए इसमें लगभग 3.5 लाख की एसेसरीज और लगायी जा सकती है. डबल इंजन के साथ हैंडलिंग और कंट्रोल ब्रेक है. पैर आसानी से रखने के लिए एडजस्ट की सुविधा दी गयी है. यह व्हाइट, ब्लैक और रेड कलर्स में उपलब्ध है.

बजाज डॉमिनर 400


स्पोर्ट्स बाइक सेग्मेंट में बजाज ने यह बाइक पेश की है. इसकी खूबियाें की बात करें तो यह बाइक जीरो से 100 किमी की रफ्तार मात्र आठ सेकेंड में पकड़ लेती है. टॉप स्पीड 188 किमी प्रति घंटे की है. यह मिडनाइट ब्लू, प्लम रेड और मून लाइट व्हाइट में उपलब्ध है. कंपनी का दावा है कि 400 सीसी वाली यह बाइक अपने सेग्मेंट में सबसे सस्ती बाइक है. एक्स शोरूम कीमत 1,57,213 रुपये है.

केटीएम ड्यूक 390


390 सीसी की इस बाइक को खूबसूरत बनाने के लिए चेसिस को दो पार्ट में बांटा गया है. बाइक डिजिटल है, जो सेंसर की मदद से कमांड को समझती है. टीएफटी स्क्रीन है. फोन आने पर स्क्रीन पर पता चलेगा. इस बाइक का एक्सलरेटर वायर से नहीं, बल्कि सेंसर की मदद से घटता-बढ़ता है. 90 डिग्री में गाड़ी गिरने पर इंजन अपने आप बंद हो जाती है. फ्यूल इंजेक्टर दिया गया है. इसमें कार्ब्यूरेटर नहीं लगा रहता है. वाहन को जितने फ्यूल की जरूरत है, उतना ही पास होता है. 535 सीसी की इस बाइक की कीमत 2,08,382 रुपये है. रेड, ब्लैक और ग्रीन कलर में उपलब्ध है.

हीरो मोटोकॉर्प एक्सट्रीम


हाइ बीम हेडलाइट, ट्यूबलेस टायर, डिजिटल एनालॉग मीटर के साथ काफी स्टाइलिश लुक वाली बाइक है. माइलेज 65.1 किलोमीटर प्रति लीटर है. ब्लैक, रेड, स्पोर्ट्स ब्लैक और प्लेन ब्लैक में यह उपलब्ध है. बाइक 150 सीसी की है. एक्स शोरूम कीमत 76,633 रुपये है.

यामाहा एफजेड 25


आगे और पीछे डबल डिस्क ब्रेक दिया गया है. 250 सीसी की इस बाइक का माइलेज 40-50 किलोमीटर प्रति लीटर का है. एयर कूल्ड इंजन में ऑयल कूलर डाला हुआ है. यह इंजन के ऑयल को ठंडा करता है. एक्स शोरूम कीमत 1,26,675 रुपये है. फ्यूल इंजेक्टर दिया गया है. हाइ एंड लो बीम इंडिकेटर, फ्यूल टैंक कैपिसिटी 14.5 लीटर की है.

होंडा सीबीआर 250 आर


टाॅप मॉडल बाइक की एक्स शोरूम कीमत 1,96,305 रुपये है. बाइक में फ्यूचरिस्टिक मीटर, रेसिंग मफलर, स्पिलट सीट, वाइडर टायर, लिक्विड कूल्ड इंजन, प्रो-लिंक सस्पेंशन, कंबाइंड एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम दिया गया है. 250 सीसी का इंजन है. यह बाइक रेड, पर्ल अमेजिंग व्हाइट और ब्लैक कलर में यह उपलब्ध है.

Advertisement

Comments

Other Story

Advertisement