Advertisement

lucknow

  • Apr 21 2017 4:50PM

उत्तर प्रदेश : योगी ने दिये प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश

उत्तर प्रदेश : योगी ने दिये प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जल, वायु और ध्वनि प्रदूषण को जन स्वास्थ्य के लिए घातक बताते हुए इस पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं. प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों पर सख्त कार्रवाई के लिए कहा. योगी ने पर्यावरण विभाग के प्रस्तुतीकरण के दौरान गुरुवार रात कहा, ‘पर्यावरण में होने वाले बदलावों से हम सभी प्रभावित होते हैं. स्वस्थ समाज के लिए संतुलित पर्यावरण अत्यन्त आवश्यक है. पर्यावरण को प्रदूषित होने से रोकने की जिम्मेदारी हम सबकी है. ऐसे में यह आवश्यक है कि हम हर तरह के प्रदूषण पर लगाम लगाएं.' 

ये भी पढ़ें... योगी ने लालबत्ती उतारने का जारी किया फरमान, यूपी के माननीयों का बंद होगा सायरन

योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिया, ‘प्रदूषण फैलाने वाले उद्योग इसकी रोकथाम किये जाने के सभी प्रयास सुनिश्चित करें. रोकथाम न होने पर सख्त कार्रवाई की जाए.' उन्होंने जल तथा वायु में मौजूद प्रदूषण को जन स्वास्थ्य के लिए घातक बताते हुए इस पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिये. 

उन्होंने कहा कि ध्वनि प्रदूषण भी एक बहुत बडी समस्या है. इस पर भी नियंत्रण की आवश्यकता है. योगी ने पॉलीथिन बैग के उपयोग पर प्रभावी प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता पर बल देने के साथ-साथ शहरों में व्याप्त प्रदूषण को समाप्त करने के लिए कहा. 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में नदियों के किनारे स्थापित किये गये उद्योगों से होने वाले जल प्रदूषण को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई की जाए. उनके द्वारा नदियों में पहुंचाये जा रहे प्रदूषित जल तथा अन्य उत्प्रवाह को हर हाल में रोका जाए, अन्यथा नदियों में मौजूद जलचरों के साथ-साथ मनुष्यों को भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें... तीन तलाक पर गंभीर है योगी सरकार, जल्द ही ले सकती है कोई बड़ा फैसला

मुख्यमंत्री ने पर्यावरण विभाग को निर्देश दिया कि पर्यावरण को सन्तुलित एवं साफ-सुथरा बनाने के लिए प्रभावी कार्य किये जाएं.

Advertisement

Comments

Advertisement