Advertisement

lohardaga

  • Aug 17 2017 1:53PM

बलदेव साहू कॉलेज स्टेडियम में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में डीसी ने कहा, निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर है जिला

लोहरदगा: लोहरदगा जिला में स्वतंत्रता दिवस पूरे हर्षोल्लास से मनाया गया. इस मौके पर मुख्य कार्यक्रम बलदेव साहू महाविद्यालय स्टेडियम में आयोजित किया गया़  जहां डीसी विनोद कुमार ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली. इस मौके पर आकर्षक ड्रील का प्रदर्शन किया  गया. विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर कार्य करनेवाले लोगों को सम्मानित किया गया. मौके पर उपायुक्त ने कहा कि इस वर्ष का स्वतंत्रता दिवस कई मायने में महत्वपूर्ण है. भारत सरकार एवं राज्य सरकार ने भारत छोड़ो आंदोलन की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर स्वतंत्रता दिवस संकल्प पर्व के रूप में मनाये जाने का संकल्प लिया है.

निश्चित रूप से यह एक अवसर है. भारत के निर्माण के लिए संकल्प लेने का. हमें संकल्प लेना है स्वच्छ भारत, गरीबी मुक्त भारत, भ्रष्टाचार मुक्त भारत, आतंकवाद मुक्त भारत, संप्रदायवाद मुक्त भारत, जातिवाद मुक्त भारत का. आइये हम सब  मिल कर  नयी भारत के निर्माण के अपने इस संकल्प की सिद्धि के लिए मन, वचन और कर्म से जुट जायें. उपायुक्त ने कहा कि लोहरदगा जिला खुले में शौचमुक्त जिला बन गया है.

लोहरदगा शहर तथा ग्रामीण दोनों इलाके को ओडीएफ कर दिया गया है़  लेकिन सिर्फ लाभुको को शौचालय उपलब्ध करा देने से स्वच्छता की मूल संकल्प साकार नहीं हो सकती है. वस्तुत: खुले में शौच से मुक्ति का संकल्प तभी पूरा हो सकेगा जब हम लोगों को शौचालय का नियमित उपयोग के लिए नागरिकों को प्रेरित करें एवं सुनिश्चित करें कि शौचालय का उपयोग हो रहा है. इस कार्य में हमें आप सभी के सहयोग की आवश्यकता है. लोहरदगा जिला में विकास की अनेक जनकल्याणकारी योजना चलायी जा रही है. लोहरदगा जिले के 66 पंचायत में से 23 पंचायतों को पूर्ण साक्षर कर दिया गया है. जिले में साक्षरता अभियान के तहत नवा बिहान जिला साक्षरता समिति द्वारा 20 अगस्त को साक्षरता आकलन जांच परीक्षा का आयोजन जो पूरे देश में हो रहा है उसमें इस परीक्षा में लोहरदगा जिला के 10200 नवसाक्षर भाग लेंगे. उपायुक्त ने कहा कि हमारे जिले में 66 पंचायत में लोक शिक्षा केंद्र संचालित है. तमाम लोग इसका लाभ लें.

जिले में संचालित सर्वशिक्षा अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत सभी बच्चों को नि:शुल्क एवं अनिवार्य गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराया जा रहा है. जिला में ड्रापआउट, अनाथ तथा सुदूर क्षेत्र के बालिकाओं को भी कस्तुरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में नामांकन करा कर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जा रही है. प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता अभियान के अंतर्गत स्कूली छात्रों के बीच डिजिटल लिटरेसी का काम चलाया जा रहा है. लोहरदगा जिला के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सक, एएनएम तथा स्वास्थ्य कर्मी उपलब्ध हो इसे सुनिश्चित किया जा रहा है. जिले के 749 आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से सभी बच्चों के स्वास्थ्य, शिक्षा एवं पौष्टिक भोजन की व्यवस्था की जा रही है. लोहरदगा जिला में पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत पोषण वाटिका लोहरदगा एवं सेन्हा प्रखंड के 15-15 आंगनबाड़ी केंद्रों में संचालित किया जा रहा है. जिले के अति पिछड़ा प्रखंड पेशरार एवं किस्को के कई पंचायतों में फोकस एरिया डेवलपमेंट प्लान का क्रियान्वयन किया जा रहा है.

उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन का प्रयास है कि जिला में अवस्थित पर्यटन स्थलों को विकसित किया जाये. आजादी के 71 वीं स्वतंत्रता दिवस पर देश एवं राज्य नयी उमंगों एवं उत्साह के साथ बदल रहा है. आईयें हम सब कंधे से कंधा मिला कर एक साथ चलें और नये भारत एवं झारखंड के निर्माण का संकल्प लें. इस अवसर पर  एसपी कार्तिक एस, अपर समाहर्ता रंजित कुमार, एसडीओ राज महेश्वरम, आइटीडीए निदेशक रवींद्र कुमार सिंह, माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष श्रीचंद प्रजापति, बीससूत्री उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद, जिला शिक्षा पदाधिकारी उर्मिला कुमारी, जिला कल्याण पदाधिकारी मधुमती कुमारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी मनीषा तिर्की, जिला परिवहन पदाधिकारी राजीव कुमार, अंचल अधिकारी अनुराग तिवारी सहित काफी संख्या में लोग मौजूद थे.
 
 

Advertisement

Comments