Advertisement

gaya

  • Apr 20 2017 9:31AM

हिंदी विश्वविद्यालय में प्रवेश का मौका, एमए व एमफिल के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू

कोलकाता/गया : महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के कोलकाता केंद्र में सत्र 2017-18 के लिए एमए हिंदी, एमए जनसंचार (पत्रकारिता), एमफिल हिंदी व एमफिल जनसंचार की प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गयी है. इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र भी मिलने लगे हैं.

यह जानकारी संस्थान के कोलकाता केंद्र के प्रभारी डॉ कृपाशंकर चौबे ने दी. उन्होंने कहा कि कोलकाता में महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय एक मात्र ऐसा केंद्रीय संस्थान है, जहां एमए हिंदी, एमए जनसंचार, एमफिल हिंदी व एमफिल जनसंचार के नियमित पाठ्यक्रम चलाये जा रहे हैं. डॉ चौबे ने बताया कि विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर उपरोक्त पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन भी किये जा सकते हैं. इसके अतिरिक्त कोलकाता के पास ऐकतान, आइए-290, सेक्टर-3, साल्टलेक, स्थित विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केंद्र से भी आवेदन प्राप्त किये जा सकते हैं. एमए-हिंदी व एमए-जनसंचार के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 14 जुलाई, 2017 है. अन्य दो पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून, 2017 है. 
 
एमफिल में मासिक 5000 की फेलोशिप भी : डॉ चौबे के अनुसार, एमए-हिंदी व जनसंचार में प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थियों को किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए. इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनर्स की बाध्यता नहीं है. अनुसूचित जाति व जनजाति के स्टूडेंट्स को प्राप्तांकों में पांच प्रतिशत की छूट भी मिलेगी. एमफिल स्तर के दोनों पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए जरूरी है कि इच्छुक विद्यार्थी 55 प्रतिशत अंकों के साथ एमए की परीक्षा उत्तीर्ण किये हों. नियमानुसार, इन पाठ्यक्रमों के लिए भी अनुसूचित जाति व जनजाति के विद्यार्थियों को प्राप्तांकों में पांच प्रतिशत की छूट मिल सकेगी. इसके अतिरिक्त एमफिल में एडमिशन लेनेवालों को 5000 रुपये की मासिक फेलोशिप भी मिलेगी.
 

Advertisement

Comments

Other Story

Advertisement