Advertisement

football

  • May 19 2017 9:41AM

कतर वर्ल्ड कप 2022 के पांच वर्ष पहले स्टेडियम हुआ तैयार, 50 डिग्री तापमान में भी यहां दर्शक रहेंगे कूल-कूल

कतर वर्ल्ड कप 2022 के पांच वर्ष पहले स्टेडियम हुआ तैयार, 50 डिग्री तापमान में भी यहां दर्शक रहेंगे कूल-कूल

पिछले वर्ष ब्राजील में आयोजित रियो ओलिंपिक के दौरान स्टेडियम मैच शुरू होने के कुछ दिन पहले तक तैयार हुआ था, लेकिन कतर इससे काफी आगे है. कतर को 2022 वर्ल्ड कप फुटबॉल की मेजबानी मिली है. आयोजन के पांच वर्ष पहले ही पहला स्टेडियम तैयार हो गया है. खलिफा इंटरनेशनल स्टेडियम में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जिससे दर्शकों को यहां मैच देखना काफी सुकून भरा होगा.

कतर फुटबॉल वर्ल्ड कप आयोजन समिति से मिली जानकारी के अनुसार 40 हजार दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम में कूलिंग तकनीक का इस्तेमाल हुआ है, जिससे बाहरी तापमान की तुलना में स्टेडियम का तापमान आधा रहेगा. कूलिंग तकनीक के इस्तेमाल में बिजली भी अधिक खर्च नहीं होगी. करीब 40 फीसदी बिजली की बचत होगी.समिति ने बताया कि यहां पर क्वार्टर फाइनल मैचों का आयोजन किया जायेगा.

1976 में बना था यह स्टेडियम

अरब देश के कतर में 1976 में पहली बार यह स्टेडियम बना था. खलिफा इंटरनेशनल स्टेडियम में कई बड़े मैचों का आयोजन हुआ है. करीब 40 हजार दर्शक एक साथ मैच का लुत्फ उठा सकते हैं.

50 डिग्री के आसपास रहेगा तापमान कतर गर्म शहरों में से एक

विश्व का फुटबॉल का आयोजन जून-जुलाई में होने की संभावना है. 2022 वर्ल्ड कप फुटबॉल के दौरान यहां पर तापमान 50 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. न्यूनतम 30 डिग्री से नीचे नहीं आयेगा.

24 डिग्री तक कूलिंग मशीन की मदद से स्टेडियम का तापमान किया जायेगा नियंत्रित

इस भीषण गरमी में कूलिंग तकनीक से स्टेडियम के अंदर का तापमान करीब आधा हो जायेगा. आयोजकों के अनुसार स्टेडियम ग्राउंड में मैच के दौरान तापमान जहां पर 24 से 26 डिग्री और दर्शक दीर्घा का तापमान 25 से 27 डिग्री के बीच रहेगा.

कुछ खास

60 साठ करोड़ रुपये का आया खर्च इसे बनाने में 

40 हजार दर्शकों की क्षमता है इस स्टेडियम की 

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियन की मेजबानी करेगा यह स्टेडियम 

वर्ल्ड कप फुटबॉल के अलावा इस स्टेडियम को 2019 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप की भी मेजबानी मिली है. शुक्रवार को इसका उद्‍घाटन अमिर कप फुटबॉल के फाइनल मैच से होगा. 

Advertisement

Comments

Other Story

Advertisement