Advertisement

cricket

  • Apr 20 2017 8:03PM

IPL : अमला का शतक बेकार, मुंबई इंडियंस ने पंजाब को आठ विकेट से रौंदा

IPL : अमला का शतक बेकार, मुंबई इंडियंस ने पंजाब को आठ विकेट से रौंदा

इंदौर : जोस बटलर और नीतीश राणा की आक्रामक बल्लेबाजी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को गुरुवार को खेले गये आइपीएल के 22वें मैच में आठ विकेट से हरा दिया. हालांकि, हाशिम हमला के बेहतरीन शतक की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने मुंबई इंडियन के समक्ष जीत के लिए 199 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे उसने बड़ी आसानी से 15.3 ओवर में मात्र दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया और अंक तालिका में सबसे ऊपर पहुंच गयी.

बटलर ने 77 रनों की पारी में 34 गेंदों का सामना करते हुए सात चौकों और पांच छक्के जड़े, वहीं राणा ने 62 रनों की नाबाद पारी में सात छक्के जड़े. इसके अलावा मुंबई इंडियंस की ओर से पार्थिव पटेल ने भी बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए मात्र 18 गेंदों में तेज 37 रनों की पारी खेली. पार्थिव ने इस दौरान चार चौके और दो छक्के उड़ाये. मुंबई इंडियंस की ओर से हार्दिक पांड्या ने चार गेंदों का सामना किया और दो चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 15 रन बनाये. मुंबई इंडियंस के जोस बटलर को शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया.

ये भी पढ़ें... दिल्ली की हार के लिए सहवाग ने बल्लेबाजों को जिम्मेदार ठहराया

 

इससे पूर्व अमला ने अपनी कलात्मक बल्लेबाजी के साथ साथ लंबे और गगनदायी शाॅट खेलने की अपनी कला का शानदार नमूना पेश करते हुए अपना पहला शतक जमाया जिससे किंग्स इलेवन पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ चार विकेट पर 198 रन बनाये. अमला ने 60 गेंदों पर आठ चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद 104 रन बनाये. कप्तान ग्लेन मैक्सवेल ने 18 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 40 रन की तूफानी पारी खेली, जबकि शान मार्श ने 26 रन का योगदान दिया.

मुंबई इंडियंस के लिए मिशेल मैकलेनगन ने 46 रन देकर दो विकेट लिये. दक्षिण अफ्रीकी स्टार अमला ने शुरू से ही मलिंगा को अपने निशाने पर रखा जो काफी महंगे साबित हुए. उन्होंने अपने करियर की सबसे महंगी गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 58 रन लुटाये. इनमें से 51 रन अकेले अमला ने बनाये जिसमें पांच छक्के शामिल हैं. उन्होंने इस गेंदबाज के पारी के आखिरी ओवर में लगातार दो छक्के जड़कर अपने टी20 करियर का पहला शतक पूरा किया.

किंग्स इलेवन की पारी शुरू से लेकर आखिर तक अमला के ईद-गिर्द घूमती रही. बीच में मैक्सवेल ने जरूर तेवर दिखाये, लेकिन अमला ने अपने कट, ड्राइव, फ्लिक और पैडल स्वीप के अलावा लंबे शाॅट लगाने का कौशल दिखाकर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया. मलिंगा पांचवें ओवर में दूसरे बदलाव के रूप में गेंदबाजी के लिए आये तो अमला ने लांग ऑन पर खूबसूरत छक्का जड़कर उनका स्वागत किया. मलिंगा जब अपने दूसरे स्पेल के लिए आये तो अमला ने उन पर दो चौके लगाने के बाद कवर में एक रन लेकर अपना पचासा पूरा किया. उन्होंने पारी के 16वें ओवर में भी इस गेंदबाज पर दो गगनदायी छक्के जड़ने के बाद दो चौके लगाकर कुल 22 रन बटोरे. अमला के दो छक्कों के कारण इस गेंदबाज के आखिरी ओवर में भी 18 रन गये. 

ये भी पढ़ें... एमएस धौनी जैसे खिलाडि़यों का हमेशा सम्मान किया जाना चाहिए : सुरेश रैना

मनन वोहरा के अस्वस्थ होने के कारण अमला के साथ मार्श ने पारी की शुरुआत की जिन्होंने पावरप्ले के आखिरी ओवर में शार्ट मिडविकेट पर सीधा कैच थमाने से पहले कुछ दर्शनीय शाॅट लगाये. हार्दिक पंड्या पर अपर कट और स्क्वायर कट से लगाये गये उनके दो शाट बेहतरीन थे. मार्श के आउट होने के बाद बीच में चार ओवर तक गेंद सीमा रेखा तक नहीं गयी. अमला ने कुणाल पंड्या की गेंद लांग आॅन पर छह रन के लिए भेजकर चुप्पी तोड़ी, लेकिन नये बल्लेबाज रिद्विमान साहा (11) किसी समय सहज नहीं दिखे और इस ओवर की आखिरी गेंद पर बोल्ड हो गये.

मैक्सवेल के लिए मंच सज चुका था. उन्होंने जसप्रीत बुमरा पर दो चौके जड़कर शुरुआत की और फिर अगले ओवर में मैकलेनगन को तीन छक्के और दो चौके लगाये. मैकलेनगन के इस ओवर में 28 रन बने, जबकि अमला ने अगले ओवर में 22 रन बटोरे. इस तरह से किंग्स इलेवन ने दो ओवरों में ही 50 रन जुटाये, लेकिन इसके बाद अचानक पासा पलट गया. अगले दो ओवरों में केवल दस रन बने और दो विकेट निकले. बुमरा ने धीमी गेंद पर मैक्सवेल को बोल्ड कर दिया. मैकलेनगन के अगले ओवर में नये बल्लेबाज मार्कस स्टोनिस भी आते ही गेंद हवा में लहराकर पवेलियन लौट गये, लेकिन अमला ने आखिर तक उनकी कमी नहीं खलने दी. अक्षर पटेल चार रन बनाकर नाबाद रहे.

Advertisement

Comments

Advertisement