Advertisement

Company

  • May 17 2017 9:40AM

नोटबंदी के असर से उबरा स्मार्टफोन का बाजार, बिक्री में हुआ 4.7 फीसदी का इजाफा

नोटबंदी के असर से उबरा स्मार्टफोन का बाजार, बिक्री में हुआ 4.7 फीसदी का इजाफा

नयी दिल्ली : नोटबंदी के प्रभाव से स्मार्टफोन का बाजार अब जाकर उबरा है. इसी का नतीजा है कि जनवरी-मार्च 2017 की तिमाही में देश में स्मार्टफोनों की बिक्री इससे पिछली तिमाही के मुकाबले 4.7 फीसदी बढ़कर 2.7 करोड़ इकाई पर पहुंच गयी. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पिछले साल आठ नवंबर को देश में 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों का प्रचलन बंद करने की घोषणा के साथ ही भारत के स्मार्टफोन बाजार पर सबसे बुरा असर पड़ा था. इसकी वजह से बाजार में स्मार्टफोन की बिक्री में काफी गिरावट दर्ज की गयी थी.

इस खबर को भी पढ़िये : स्मार्टफोन बाजार का 51 प्रतिशत हिस्सा शीर्ष 30 शहरों के पास

शोध कंपनी आईडीसी की रिपोर्ट के अनुसार, पहली तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 14.8 फीसदी अधिक रही है. सरकार के पिछले साल ऊंचे मूल्य के नोटों को बंद करने के फैसले से उस तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री उससे पिछली तिमाही के मुकाबले 20 फीसदी घट गयी थी.

हालांकि, डिजिटल भुगतान विकल्प के अधिक इस्तेमाल तथा नकद लेन-देन के फिर से रफ्तार पकड़ने से अब देश में स्मार्टफोन की बिक्री दोबारा बढ़ रही है. आईडीसी के अनुसार, चीन के वेंडरों का भारतीय स्मार्टफोन बाजार पर दबदबा बढ़ रहा है. देश के स्मार्टफोन बाजार में चीनी वेंडरों का हिस्सा 51.4 फीसदी हो गया है.

Advertisement

Comments

Advertisement