Advertisement

bollywood

  • May 19 2017 1:19PM

बॉलीवुड की स्‍नेहमयी 'मां' रीमा लागू की 10 यादगार फिल्‍में...

बॉलीवुड की स्‍नेहमयी 'मां' रीमा लागू की 10 यादगार फिल्‍में...

बॉलीवुड की दिग्‍गज अदाकारा रीमा लागू का गुरुवार को तड़के कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी अस्पताल में दिल का दौरा पडने से निधन हो गया. फिल्मों में शानदार अभिनय के लिए जानी जाने वाली रीमा लागू के निधन से पूरा बॉलीवुड जगत सदमे हैं. वह 59 वर्ष की थी. रीमा ने पर्दे पर 'मां' के किरदार को बखूबी पर्दे पर जीया. उनके इन किरदारों ने दर्शकों के दिलों में खास जगह बनाई. उन्‍होंने सलमान खान से लेकर शाहरुख खान तक कई कलाकारों की मां का किरदार निभाया. रीमा अपने किरदार को इतना दिल से निभाती थीं कि जब वे पर्दे पर रोती थीं तो दर्शकों के आंखों में भी आंसू आ जाते हैं. शायद ही बॉलीवुड इंडस्‍ट्री उनकी कमी पूरी कर पायेगी. जानें, रीमा लागू की 10 ऐसी ही यादगार फिल्‍मों के बारे में....

मैंने प्यार किया
सलमान खान स्टारर फिल्म 'मैंने प्‍यार किया' साल 1989 में आई थी. फिल्म में रीमा ने सलमान की मां का रोल किया था. इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा रिस्पॉन्स किया था. फिल्म में सलमान के अपोजिट भाग्यश्री नजर आईं थीं. इस फिल्‍म में मां-बेटे के रिश्‍ते को उन्‍होंने बखूबी दर्शाया था.

हम आपके है कौन
साल 1994 में रिलीज हुई फिल्‍म 'हम आपके है कौन' में रीमा लागू के किरदार को आज भी याद किया जाता है. फिल्‍म में उन्‍होंने माधुरी दीक्षित की मां का किरदार निभाया था. फिल्‍म में सलमान खान भी मुख्‍य भूमिका में थे. फिल्‍म बॉक्‍स-ऑफिस पर भी सुपरहिट रही थी.

...जब रीमा लागू को लोग कहने लगे थे सलमान खान की मां!

हम साथ साथ हैं
साल 1999 में फिल्‍म 'हम साथ साथ हैं' में रीमा ने सलमान खान की मां का किरदार निभाया था. फिल्‍म में दोनों ने मां-बेटे के रिश्‍ते को बखूबी जीया था. फिल्‍म में सलमान के अलावा करिश्मा कपूर, सोनाली बेंद्रे, तब्बू, सैफ अली खान और मोहनीश बहल ने मुख्‍य भूमिका निभाई थी. फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी.

मैं प्रेम की दीवानी हूं
साल 2003 में आई यह फिल्म बॉक्‍स ऑफिस पर कुछ कमाल तो नहीं कर पाई लेकिन रीमा के किरदार को काफी पसंद किया गया था. फिल्‍म में रीमा ने अभिषेक बच्चन की मां का किरदार निभाया था. इस फिल्म में अभिषेक बच्चन के साथ ऋतिक रोशन, करीना कपूर नजर आए थे.
 
कल हो ना हो
साल 2003 में आई फिल्म 'कल हो न हो' में शाहरुख खान की मां का किरदार निभाया था. इस किरदार के लिए उन्‍हें आज भी याद किया जाता है. फिल्‍म में शाहरुख के अलावा प्रीति जिंटा और सैफ अली खान भी लीड रोल में थे. फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी. फिल्‍म में शाहरुख और रीमा के एक इमोशनल सीन ने दर्शकों की भी आंखों में आंसू ला दिये थे.

जुड़वा
रीमा ने सलमान की कई फिल्‍मों में उनकी मां का किरदार निभाया. साल 1997 में आई फिल्म 'जुड़वा' सुपरहिट रही थी. इस फिल्‍म में भी रीमा ने सलमान की मां का किरदार निभाया था. फिल्‍म में उनके किरदार की काफी तारीफ हुई थी. डेविड धवन की इस फिल्‍म में करिश्‍मा कपूर और रंभा ने मुख्‍य भूमिका नि भाई थी.
 
कयामत से कयामत तक
आमिर खान स्‍टारर फिल्‍म 'कयामत से कयामत तक' में रीमा ने जूही की मां का किरदार निभाया था. फिल्म भी सुपरहिट रही थी. मंसूर खान के डायरेक्‍शन में बनी इस फिल्‍म के गाने भी खूब हिट हुए थे.
 
संग्राम
साल 1993 में आने वाली फिल्म संग्राम में अजय देवनग और करिश्मा कपूर लीड रोल में थे. फिल्म में करीश्मा कपूर की मां का रोल रीमा ने ही किया था. रीमा अपने किरदार को पर्दे पर जीवंत कर देती थी, इसलिए पर्दे उनके इस किरदार को खूब सराहा गया.
 
दिलवाले
'दिलवाले' फिल्म में अजय देवगन की मां का किरदार रीमा लागू ने ही निभाया था. दोनों ने मां-बेटे के ममतामयी रिश्‍ते को बखूबी पर्दे पर जीया. फिल्‍म में रवीना टंडन और सुनील शेट्टी ने मुख्‍य भूमिका निभाई थी.  

वास्तव
इस फिल्म में रीमा ने संजय दत्त की मां का रोल किया था. फिल्म में रीमा का रोल काफी प्यारा था और लोगों ने काफी पसंद भी किया था. 


Advertisement

Comments