Advertisement

beauty

  • Apr 15 2017 3:17PM

फूलों सी कोमल त्‍वचा पाने के लिए अपनायें ये 5 ब्यूटी टिप्स...

फूलों सी कोमल त्‍वचा पाने के लिए अपनायें ये 5 ब्यूटी टिप्स...

इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी त्वचा की सही से देख-भाल नहीं कर पाते हैं और हमारी त्वचा भी प्रदूषण, दौड़-भाग और तनाव से कुम्हला जाती है. ऐसे में हम कई ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करते हैं जो चेहरे को कई बार नुकसान पहुंचा जाते हैं. लेकिन ऐसा कोई जरूरी नहीं हैं कि आप अपने त्‍वचा को कोमल और खूबसूरत बनाने के लिए सौंदर्य प्रसाधन का ही प्रयोग करें. हम फूलों से कोमल त्‍वचा पाने के लिए घरेलु उपाय अपना सकते हैं. बालों का ख्‍याल रखने के लिए भी हम घरेलु नुस्‍खा अपना सकते हैं. जानें 5 ब्‍यूटी टिप्‍स...

- धनिया पत्ती को पीस कर चेहरे पर लगाने से ब्लैक हेड्स व मुहांसों की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

- छाछ और नारियल तेल को मिला कर हफ्ते में एक बाल बालों की जड़ों में मलें. रूसी की समस्या से निजात मिलेगा.

- बेसन, हल्दी व मलाई को मिला कर पेस्ट बनाएं इस पेस्ट को नहाने से पूर्व पूरे शरीर पर मलें. इससे त्वचा खिली-खिली नजर आयेगी.

- आधी कटोरी उड़द की दाल के पाउडर में दो चम्मच गुलाबजल, एक चम्मच ग्लिसरीन व दो चम्मच बादाम रोगन मिला कर चेहरे पर कुछ देर लगाएं. कुछ देर बार हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. त्वचा खिल उठेगी.

- त्वचा की झुर्रियों और दाग-धब्बों से बचने के लिए आलू का छिलका त्वचा पर रगड़ें. कुछ दिनों में ही फर्क नजर आयेगा.

घरेलू नुस्‍खों से होगा लीवर होगा मजबूत

- नीबू के रस में दो चम्मच पपीते का रस मिला कर प्रतिदिन एक महीने तक सेवन करें. लीवर के सूजन को कम करने का यह रामबाण उपाय है.

- एक गिलास ठंडे पानी में एक नीबू का रस निचोड़ ले. उसमें थोड़ा-सा सेंधा नमक मिला कर रोज सुबह पीएं. इससे लीवर की गरमी और कमजोरी दूर होगी.

- मुलेठी के जड़ को पीस कर इसका इसका एक चम्मच पाउडर पानी में डाल कर उबालें. फिर इसे ठंडा कर छान लें और दिन में दो-तीन बार थोड़ा-थोड़ा सेवन करें. लीवर की गरमी से राहत मिलेगी.

 - गेहूं के ज्वारे में सभी प्रकार के पोषक तत्व होते हैं. रोज सुबह गेहूं के ज्वारे का रस पीने से लीवर मजबूत होता है.

- लीवर को स्वस्थ रखने के लिए कच्चे आंवले का सेवन करें. इसमें मौजूद विटामिन-सी लीवर के सुचारू संचालन में सहायक होता है.

Advertisement

Comments

Advertisement